header ads

थायरॅाइड के मरीजों को करने चाहिए ये 4 योगासन


आज के समय के अनुसार जो खान पान है वो देखा जाये तो बीमारिया इतनी ले आया है. की हर कोई परेशान  है, इन्ही बिमारियों मे थाइरोइड जैसी समस्या भी आम हो गई है।  गलत खान पान और लाइफस्टाइल की वजह से  यह समस्या काफी बढ़ती जा रही है। आपको बता दे की नियमित रूप से योग  करने से शरीर स्वास्थ्य रहता है।  और कई बिमारियों से छुटकारा मिलता है।  

आज हम आपको बतायंगे की थाइरोइड के मरीजों को नियमित कोनसे 4 योगासन करने चाहिए  जिससे स्वास्थ्य बना रहे।  

विपरीत करनी 


देखा जाये तो थाइरोइड के मरीजों को नियमित रूप से विपरीत करनी आसन करना चाहिए।  इस योग के अभ्यास से कमर मे दर्द और घुटनो के दर्द से राहत मिलती है।  थाइरोइड के मरीजों को यह आसान प्रति दिन करना लाभदायक रहता है। 

जीवन में स्वस्थ रहना क्यों है जरूरी

सर्वांगआसन 


प्रतिदिन  सर्वांग आसन  करने से थाइरोइड जैसी समस्या से राहत मिलता है।  थाइरोइड के मरीजों को नियमित रूप से यह आसन करना बेहद लाभ दायक होता है।  इसके नियमित अभ्यास करने से कन्धा मजबूत होता है और आपका पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है। 

Benifits of Sarwangasana बालों और त्वचा की खूबसूरती के लिए करें सर्वांगासन

मत्स्यासन 


नियमित रूप से मत्स्यासन  करने के बहुत लाभ है। रोजाना मत्स्यासन करने से थाइरोइड मे राहत के साथ साथ  इससे छुटकारा मिलता है और कमर गर्दन और कंधे के दर्द से राहत मिलता है।  नियमित रूप से इस आसन को करने से कब्ज की समस्या दूर होती है। थाइरोइड के मरीजों को नियमित  रूप से इस आसान का अभ्यास करना चाहिए। 

हलासन 


हलासन करने से कई बीमारिया दूर होती है। थाइरोइड के मरीजों को प्रतिदिन  हलासन का अभ्यास करना चाहिए। हलासन करने से थाइरोइड जैसी बीमारी से छुटकारा मिलता है


हलासन के बारे में अधिक जानकारी  के  लिए क्लिक  करे 

हलासन से दूर करें ये 7 हेल्थ प्रॉब्लम्स

 


नोट:  योग प्राकृतिक पद्दति है जिससे हम स्वास्थ्य रह सकते है।  साथ ही  यह लेख आपकी जानकारी को बढ़ाने के लिए भी लिखा गया है।  यदि आपको कोई  गंभीर बीमारी है,  तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले या किसी योग प्रशिक्षक के बिना अभ्यास ना करें।  हमें कमेंट करे आपके सुझाव हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण  है। धन्यवाद 



























 




एक टिप्पणी भेजें

8 टिप्पणियाँ

If You have Any Doubt. Let me know