header ads

Brain Food : दिमाग तेज करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करे ये चीजे



अक्सर हमारे खान पान का असर सीधे हमारे स्वस्थ्य पर होता है। यदि हम लम्बे समय तक खुद को स्वस्थ्य रखते है तब ही हम कामयाब होते है। ऐसे में अगर आप अनहेल्दी भोजन कहते है तो आपका मानसिक स्वस्थय और काम करने में लगने वाला ध्यान पूरी तरह से प्रभावित होता है।  



अगर आप खुद या अपने बच्चो को हेल्दी भोजन देते है, तो मानसिक और शारीरिक स्वास्त्य के लिए बहुत अच्छा होगा। और किसी भी तरह के कार्य क्षेत्र में ध्यान लगाने में बेहतर होगा। इसलिए अच्छा खाइये और स्वस्थ्य रहिये। इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे है की किन महत्वर्पूण चीजों को अपनी डाइट में शामिल करे। 

शुगर  



वैसे तो चीनी का ज्यादा सेवन आपके स्वस्थ्य के लिए उचित नहीं है।  लेकिन एक सिमित मात्रा का सेवन आपके मस्तिष्क का पसंदीदा ईंधन स्त्रोत होता है। पर आपको यह भी ध्यान रखना है की टेबल शुगर नहीं, बल्कि ग्लूकोस, जो आपके शरीर में शर्करा और आपके द्वारा खाये गए पदार्थो से बनता है। इसलिए आपको लगभग रोज एक गिलास फलो के रस अवश्य लेना चाहिए।  जिससे  आपकी मानसिक क्षमता स्वस्थ्य रहती है। ध्यान रहे ज्यादा शुगर आपके ह्रदय के लिए नुकसानदायक है।


ब्रेकफास्ट अवश्य करे 



ब्रेकफास्ट छोड़ना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।  जो आपके मानसिक और शारीरिक स्वस्थ्य पर सीधे बुरा असर करता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि नाश्ता खाने से आपकी काल्पनिक स्मृति और ध्यान में सुधर हो सकता है।  शोधकर्ताओं के अनुसार मस्तिष्क ईंधन सूचि के शीर्ष पर खाद्य प्रदार्थ में उच्च फाइबर, साबुत अनाज, डेरी और फल इत्यादि शामिल अवश्य करे 

एवोकेडो  और साबुत अनाज 



बॉडी का प्रत्येक अंग रक्त प्रवाह, विशेष  ह्रदय और मस्तिष्क पर निर्भर करता है। एवोकाडो जैसे फलो का नियमित सेवन से आपके मानसिक स्वस्थ्य को बढ़ावे के साथ साथ आपके शारीरिक स्वस्थ्य को भी अच्छा रखता है। साबुत अनाज में पॉपकॉर्न जैसे आहार फाइबर और विटामिन इ का महत्वपूर्ण योगदान करते है। वैसे तो अवोकाडो में वसा ज्यादा होता है, यह आपके लिए अच्छा साबित हो  सकता है। यह रक्त प्रवाह में काफी मदद करता है।  साथ ही साथ यह आपके लिवर को भी डिटॉक्स करता है। इसमें नेचुरल फैट होता है।  जो शरीर में घुलनशील होने के कारन मोटापा बढ़ने से रोकता है।  


कैफीन  



कैफीन आपके आईक्यू को बढ़ावा देने लिए लिए अच्छा स्त्रोत माना जाता है। यह कोई जादू की गोली नहीं है। लेकिन हा ये जरूर है, की कैफीन आपके दिमाग को तेज करने में काफी मदद करता है। इसलिए लिए आप कॉफी, चॉकलेट, एनर्जी ड्रिंक और कुछ दवाये जिनमे कैफीन  पाया जाता हो, उनका सेवन कर सकते है।  जो आपके मस्तिष्क के लिए बहुत लाभदायक होता है। 




Disclaimer :- इस जानकारी की सटीकता, वास्तविकता सुनिश्चित करने के हर प्रयास किया है। हलाकि स्वस्थ्य के प्रति जागरूकता आपकी नैतिक जिम्मेदारी हे https://healthwell90.blogspot.com/ की नहीं। हमारा आपसे  निवेदन है किसी भी उपाए को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक  से अवश्य संपर्क करे।  हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्रा है। आपके सुझाव हमारे लिए महत्वपूर्ण है कृपया अपने सुझाव अवश्य दे। धन्यवाद

  


 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ