header ads

पाचन सम्बंधित समस्या ? : रोजाना की दिनचर्या में शामिल करे ये योगासन, तुरंत मिलेगा राहत



कई बार देखा जाता  है की गलत खान पान या दिनचर्या की गलत आदतों  की वजह  से  पेट में खाना ठीक तरीके से नहीं पचता है।  जिसके कारन पेट में कई प्रकार की  समस्या उत्पंन्न होने  लगती है।  ये समस्याएं आगे जाकर  गभीर बीमारियों  का रूप  धारण करने  लगती है।



लगातार कई दिनों तक यह परेशानिया  कई बड़ी बीमारियों का कारण बन सकती है। इसलिए जरुरी है की हम अपनी दिनचर्या  को बदले  और योग को शामिल करे ।  इन योगासन का प्रतिदिन अभ्यास  मात्र पेट से सम्बंधित सभी दिक्कतो  को दूर  करने  मदद मिलेगा । 


इस आसान को करने से पहले आप यह सुनिश्चित कर ले की आपको कोई अन्य पेट संभंधित  कोई अन्य बीमारी तो नहीं है।  यदि आपके कमर दर्द  और मासपेशियो  में ऐंठन    रहती है तो।  उस समय उत्तान पादासन  नहीं करना  चाहिए। इसके अलावा गर्भवती महिला को इस आसान से परहेज करना  चाहिए। 


उत्तान पादासन 

आज के युग में पेट से ही सभी बीमारिया का विकास होता जा रहा है। लेकिन वर्तमान में योग पद्दति में उत्तान पादासन एक ऐसा योगाभ्यास है। जिसे करने मात्र पेट की  सभी समस्याओ  से निजात मिल  जाता है।

इसका सर्वाधिक लाभ  यह भी है  की इसे करने से पेट की चर्बी भी कम होती है। पेट में रह रही कब्ज  की परेशानी के लिए ये रामबाण आसन  है। उत्तानपासन करने से नाभि मंडल स्वस्थ्य रहता है।  साथ की आपकी पेट की छोटी बड़ी दोनों आते सुदृढ़  होती है। इसे करने से पेट सम्बंधित सभी बीमारियों का नाश होता है।     


उत्तानपादासन करने का तरीका  



इस आसान को करने के लिए  सबसे पहले जमीं पर  मेट बिछा कर हाथ के बल लेट जाए। अब अपने दोनों हाथो को अपनी जंघाओं  के पास साइड में  रखे । ध्यान रहे अपने घुटने एडिया और पेरो की उंगलिया आपस में सटे होने चाहिए।  इसके बाद गहरी सांस भरे  और अपने  दोनों पेरो  को मिलाकर धीरे - धीरे ऊपर की तरफ उठाये।  जब तक सांस रोक पाए। तब तक पैर को ऊपर ही रखे।  अब साँस छोड़ते हुए पेरो को निचे ले आये और शरीर  को ढीला छोड़ दे। 


उत्तान पादासन करने के पश्चात आप सवासन में विश्राम करे 

शवासन 



इस आसान को प्रतिदिन 10 मिनट  करने से दिमाग शांत होता है। इस आसान से  मानसिक  तनाव जैसी गंभी समस्या से  राहत मिलता है। इससे आपका ब्लड प्रेशर  सामान्य सामान्य  रहता है। यह आसान  पुरे शरीर, मन व आत्मा शांति के के लिए लाभदायक  है। 







एक टिप्पणी भेजें

4 टिप्पणियाँ

If You have Any Doubt. Let me know